3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे – 4 सबसे अद्भुत चमत्कार

3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे – 4 सबसे अद्भुत चमत्कार – हिंदू सनातन धर्म में हनुमान जी को जाग्रत देवता के रूप में माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की पूरी दुनिया में एक हनुमान जी ही धरती पर मौजूद हैं. इसलिए हिंदू सनातन धर्म में हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती हैं. ऐसा माना जाता है की हनुमान जी को सच्चे मन से याद करने से मनुष्य के सभी संकटों का निवारण होता हैं.

3-bar-hanuman-chalisa-padhne-ke-fayde (1)

लेकिन हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना भी फायदेमंद माना जाता हैं. वैसे तो हनुमान चालीसा का पाठ करने के काफी फायदे हैं. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 3 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे बताने वाले हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के कुछ मुख्य फायदे हमने नीचे बताए हैं.

आत्मविश्वास बढ़ता है

कई बार हम देखते है की काफी लोगो में आत्मविश्वास की कमी होती हैं. उन्हें अपने आप पर ही भरोसा नहीं होता हैं. ऐसे लोगो के लिए हनुमान चालीसा का पाठ बहुत ही लाभदायी माना जाता हैं. अगर ऐसे लोग दिन में 3 बार सुबह के समय हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. तो उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती हैं.

नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है

कई बार काफी लोगो के दिमाग में नकारात्मक विचार आते रहते हैं. इस वजह से वह अपने काम को सफलता पूर्वक पूर्ण नहीं कर पाते हैं. ऐसी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आपको रोजाना 3 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. रोजाना 3 बार हनुमान चलीसा का पाठ करने से आपके विचार में वृद्धि होती हैं. और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.

रोग मुक्ति उपाय पानी से कैसे करे – रोग मुक्ति मंत्र कौन से है

रोग से मुक्ति मिलती है

अगर कोई लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं. काफी इलाज करवाने के बाद भी पीड़ित व्यक्ति को रोग से मुक्ति नहीं मिल रही हैं. तो ऐसे रोगी को रोजाना 3 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. रोजाना 3 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपको बड़े से बड़े रोग से मुक्ति मिल सकती हैं.

मनोकामना पूर्ण होती है

रोजाना 3 बार हनुमान चलीसा का पाठ करने से आपके मन की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं. तथा आपको सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलती हैं.

3-bar-hanuman-chalisa-padhne-ke-fayde (2)

तीव्र बुद्धि मंत्र – ज्ञान पाने का मंत्र / मानसिक शक्ति बढ़ाने के उपाय

हनुमान चालीसा करते समय सावधानियां

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय आपको कुछ सावधानियां रखनी होती हैं. जिसके बारे में हमने नीचे कुछ जानकारी प्रदान की हैं.

  • जब भी हनुमान चालीसा का पाठ करने बैठे अपने सामने भगवान राम जी की प्रतिमा स्थापित करके ही पाठ करे.
  • हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले राम जी की प्रतिमा के पास में एक जल भरा कलश अवश्य रखे.
  • हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना एक ही समय करना चाहिए. जो समय आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. उसी समय रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करे.
  • हनुमान चालीसा का पाठ करने के दौरान इस बात का खास ध्यान रखे. की पाठ का उच्चारण सही तरीके से हो.
  • जब तक आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. अपने खान-पान अधिक ध्यान रखे. सात्विक भोजन ही ले. और मांस-मदिरा आदि का सेवन करने से बचे.
  • हनुमान जी की पूजा से पहले हमेशा ही श्री राम की पूजा करे.

इस प्रकार से हनुमान चालीसा का पाठ करने के दौरान सावधानी रखना जरूरी होता हैं. हनुमान चालीसा का पाठ करने से मनुष्य के सभी प्रकार के दुख दूर होते हैं. और सुख की प्राप्ति होती हैं.

3-bar-hanuman-chalisa-padhne-ke-fayde (3)

प्रेम विवाह के लिए शिव पूजा – प्रेम विवाह के लिए मंत्र 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे के बारे में बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह 3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे / हनुमान चालीसा करते समय सावधानियां आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पानी बढ़ने का मंत्र / जमीन में पानी होने के संकेत – पानी देखने की जड़ी बूटी

महामृत्युंजय मंत्र का जाप कब करना चाहिए / महामृत्युंजय मंत्र की विशेषता

भगवान शिव को प्रकट करने का मंत्र क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

2 thoughts on “3 बार हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे – 4 सबसे अद्भुत चमत्कार”

Leave a Comment