गुस्सा कम करने का मंत्र | क्रोध कम करने का उपाय / तरीका

गुस्सा कम करने का मंत्र | क्रोध कम करने का उपाय / तरीका – अक्सर हम लोग किसी ना किसी के ऊपर गुस्सा हो जाते हैं. और गुस्सा आना स्वभाविक प्रक्रिया हैं. हम किसी बात को लेकर गुस्सा हो जाते हैं. उसे कंट्रोल भी कर लेते हैं. लेकिन कभी कभी गुस्सा इतना अधिक होता हैं. की कंट्रोल ही नहीं कर पाते हैं.

इसकी वजह से हम मानसिक तनाव में भी आ जाते हैं. गुस्सा करने से हमारी सेहत तो खराब होती ही हैं. इसके साथ साथ हमारे रिश्ते भी खराब होते हैं. तो गुस्से पर काबू पाना बहुत ही जरूरी हैं.

gussa-kam-krne-ka-mntr-upay-tarika (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गुस्सा कम करने का मंत्र तथा क्रोध कम करने का उपाय बताने वाले हैं. तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

गुस्सा कम करने का मंत्र

अगर किसी को गुस्सा बहुत अधिक आता है. तो नीचे दिए गए मंत्र जाप से आपके गुस्से पर काबू पाया जा सकता हैं.

गुस्सा कम करने का मंत्र

ओम सौ सोमाये नम:

ओम भोम भोमाये नम:

यह दोनों दो अलग-अलग मंत्र हैं. अगर किसी को बार-बार और बहुत अधिक गुस्सा आता हैं. तथा इतना अधिक गुस्सा आता है. की वह अपने गुस्से पर कंट्रोल ही नही कर पा रहा हैं. तो इन दोनों मंत्र में से कोई भी एक मंत्र जाप करने से गुस्से को कंट्रोल में किया जा सकता हैं. इस मंत्र जाप से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा.

कर्ज उतारने का आसान तरीका | किस ग्रह के कारण कर्ज होता है

क्रोध कम करने के लिए जातक को हनुमान चालीसा का पाठ पढने की सलाह दी जाती हैं. तथा प्रत्येक मंगलवार को गाय को गुड खिलाने से तथा शनिवार के दिन साबुत उडद दान करने से क्रोध पर काबू पाया जाता हैं.

क्रोध कम करने का उपाय / तरीका

अगर आपको गुस्सा आता है. तो मंत्र उच्चारण के साथ साथ नीचे दिए गए उपाय भी करे.

मैडिटेशन करने से होता है फायदा

मैडिटेशन का रोजाना अभ्यास करने से गुस्सा कम करने में मदद मिलती हैं. मैडिटेशन में ध्यान की अवस्था में बैठना होता हैं. इससे मस्तिष्क को शांति मिलती है. और रोजाना मैडिटेशन करने से क्रोध पर काबू पाया जा सकता हैं.

gussa-kam-krne-ka-mntr-upay-tarika (2)

गुस्सा आने पर गहरी सांस ले

धीमी और गहरी सांस लेने से क्रोध पर नियंत्रण लाया जा सकता हैं. क्रोध को शांत करने के लिए गिनती करते हुए गहरी सांस ले और छोड़े. इससे आपके दिमाग को मानसिक शांति मिलती हैं. और तनाव से मुक्ति मिलती हैं. इस कारण क्रोध को शांत करने में मदद मिलती हैं.

मूंगा रत्न की कीमत क्या है | तिकोना मूंगा की कीमत / तिकोना मूंगा के फायदे

संगीत सुन से होता है फायदा

अगर आपको गुस्सा आता है. तो इस परिस्थिति में मधुर संगीत सुनने से फायदा होता हैं. मधुर संगीत सुननें से गुस्से को अपने पर हावी होने से रोका जा सकता हैं. इसे म्यूजिक थेरापी भी कहा जा सकता हैं. जो हमारे दिमाग में आने वाले नकारात्मक विचारों को रोकता हैं. और क्रोध को काबू करके मन को शांति प्रदान करता हैं.

अच्छी नींद लेने से होता है फायदा

अगर किसी को नींद की समस्या है. तो वह व्यक्ति चिडचिड़ा हो जाता हैं. अच्छी नींद नही मिलने की वजह से वह व्यक्ति गुस्से वाले स्वभाव का हो जाता हैं. अगर रात को अच्छी नींद ली जाए. तो गुस्से पर कंट्रोल रखा जा सकता हैं. अच्छी नींद मिलने से मस्तिष्क को शांति मिलती हैं. और तनाव से छुटकारा भी मिलता हैं.

पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है / असली पन्ना रत्न की कीमत

टहलने से होता है फायदा

अगर गुस्सा आता है और शांत नही होता है. तो थोडा बहोत टहलने से फायदा होता हैं. चलते समय आपका ध्यान आपके कदमों पर रखे. और दिमाग को शांत रखे. कुछ ही देर में आपका गुस्सा शांत हो जाएगा.

gussa-kam-krne-ka-mntr-upay-tarika (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गुस्सा कम करने का मंत्र और क्रोध कम करने का उपाय बताया हैं. अगर आपको अधिक गुस्सा आता है. तो मंत्र जाप करने के साथ साथ हमारे द्वारा बताए गए उपाय भी करे. इससे आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा. और गुस्सा नियंत्रण करने में मदद मिलेगी.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गुस्सा कम करने का मंत्र / क्रोध कम करने का उपाय आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पैर के नीचे नाम लिखकर वशीकरण मंत्र / तुलसी के पत्ते पर नाम लिखकर वशीकरण

पैर के नीचे नाम लिखकर वशीकरण मंत्र / तुलसी के पत्ते पर नाम लिखकर वशीकरण

लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है | हाथ की रेखा कैसे देखी जाती है