कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है

कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है – अभी का वर्तमान समय कलयुग का समय चल रहा है. पहले के समय में जब सतयुग चल रहा था. तब कोई भी मनुष्य भगवान की पूजा अर्चना करता था. तो भगवान उन्हें साक्षात आकर दर्शन देते थे. और मनुष्य की सभी मनोकामना पूर्ण करते थे. लेकिन अभी के समय में ऐसा नहीं होता हैं.

Kalyug-me-kaun-se-bhagwan-ki-pooja-krni-chahie-dewta (1)

क्योंकि अभी के कलयुग के समय में कोई भी मनुष्य अगर भगवान की पूजा अर्चना करते है. तो भगवान साक्षात आकर दर्शन नहीं देते हैं. तथा मनुष्य की मनोकामना भी पूर्ण नहीं होती हैं. ऐसे में मनुष्य के मन में सवाल उठता है. की इस कलयुग के समय में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है. तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए. तथा कलयुग के 5 जाग्रत देवता और कलयुग में भगवान को प्राप्त करने के उपाय बताने वाले हैं. तथा अन्य और बातों पर भी चर्चा करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

छिपकली का सामने गिरना क्या संकेत देता है छिपकली का पैर के नीचे दबकर मर जाना

कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है

अभी कलयुग का समय चल रहा है. तब कुछ ऐसे भगवान है जिनकी पूजा करने से हमारी मनोकामना जल्द ही पूर्ण होती हैं. जिनके बारे में हमने नीचे दिया हैं.

  • हनुमानजी
  • काल भैरव
  • खाटू श्यामजी
  • शनि देव
  • बाबा महाकाल

यह सभी देवता कलयुग में भी साक्षात है. जो मनुष्य की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

छिपकली का जमीन पर गिरना क्या संकेत देता है / छिपकली का मिलन देखना क्या संकेत देता है

कलयुग के 5 जाग्रत देवता

हनुमानजी, काल भैरव, खाटू श्यामजी, शनि देव, बाबा महाकाल यह कलयुग के पांच जाग्रत देवता माने जाते हैं.

नमक से नजर कैसे उतारे / सिंदूर, काली मिर्च, फिटकरी से नजर कैसे उतारे

कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है

कलयुग में सबसे बड़े देवता बाबा महाकाल को माना जाता हैं. जो शिवजी का ही अवतार हैं.

Kalyug-me-kaun-se-bhagwan-ki-pooja-krni-chahie-dewta (2)

शनिवार को सूर्य भगवान को जल देना चाहिए या नहीं / सूर्य भगवान को किस दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए

कलयुग में भगवान को कैसे प्राप्त करें

कलयुग में भगवान को प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल काम हैं. आज के समय में कलयुग चल रहा है. ऐसे में मनुष्य भी पाप करने से रुकता नहीं हैं. मनुष्य की भगवान के प्रति अब सच्ची श्रद्धा नहीं रहीं. वह सिर्फ मुसीबत के समय ही भगवान को याद करता हैं.

अब आप ही सोचिए जिन्हें भगवान के प्रति श्रद्धा नहीं हैं. मनुष्य सिर्फ स्वार्थ की भावना से ही भगवान को याद करता है. तो ऐसे में भगवान कैसे मनुष्य की सहायता करेगे.

सूर्य को अर्घ्य देने का मंत्रतरीका, फायदे, समय / सूर्य को अर्घ्य क्यों देते हैं

जो मनुष्य नि:स्वार्थ भाव से और अपने जीवन में इमानदार रहकर नित्यरूप से भगवान की पूजा अर्चना करते है. उन्हें भगवान की प्राप्ति न हो ऐसा बन ही नहीं सकता हैं. लेकिन आज के समय में घंटो बैठकर भगवान की आराधना करना मनुष्य को थोडा मुश्किल लगता हैं.

Kalyug-me-kaun-se-bhagwan-ki-pooja-krni-chahie-dewta (3)

लेकिन आप फिर भी भगवान को प्राप्त करना चाहते है. और भवसागर पार करना चाहते है. तो कलयुग के समय में सिर्फ आप ईश्वर को ह्रदय में धारण कर लीजिए. जिस प्रकार सतयुग, त्रेता युग और द्रापर युग में मनुष्य काफी वर्षो तक भगवान की साधना करता था. तब कही भगवान की प्राप्ति होती थी.

लेकिन कलयुग के समय में ऐसा नहीं हैं. सिर्फ आपको भगवान को सच्चे दिल से धारण करना है. और अपने जीवन में ईमानदारी रखनी हैं. किसी मनुष्य को कोई भी हानि नहीं पहुंचानी हैं. इससे भगवान खुश होते है. और उनके आशीर्वाद की हमें प्राप्ति होती हैं.

नाभि ठीक करने का मंत्र तथा शाबर मंत्र धरन ठीक करने का मंत्र

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए. तथा पांच जाग्रत देवता के बारे में भी बताया हैं. इसके अलावा कलयुग में भगवान को प्राप्त करने के उपाय भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पुत्र प्राप्ति की दवा / लड़का कैसे पैदा होता है / केवल पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करे

गरुड़ पुराण कब पढ़ना चाहिए / गरुड़ पुराण के टोटके, नियम, और फायदे

पूजा कब नहीं करनी चाहिए | सुबह कितने बजे उठकर पूजा करनी चाहिए

1 thought on “कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए / कलयुग में कौन कौन से देवता है”

Leave a Comment