मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी – कुल 12 राशि में से मेष राशि को भी बहुत ही महत्वपूर्ण राशि माना जाता हैं. कुल 12 राशि में से मेष राशि की संख्या प्रथम हैं. और इसका स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता हैं. वैसे तो मेष राशि के जातक बहुत ही मेहनती माने जाते हैं. लेकिन कई बार मेष राशि के जातकों को काफी मेहनत करने के बाद भी उनकी मेहनत का फल नहीं मिल पाता हैं.

Mesh-rashi-walo-ko-kaun-sa-vrat-krna-chahie (1)

और इस वजह से मेष राशि के जातक दुखी हो जाते हैं. कई बार मेष राशि के जातक को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ता हैं. इन सभी स्थिति से बचने के लिए ज्योतिष में मेष राशि के बारे में कुछ व्रत आदि बताए गए हैं. जिसे करने से मेष राशि के जातक को लाभ होता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल ग्रह को माना जाता हैं. इसलिए मेष राशि के जातकों को मंगलवार का व्रत करना चाहिए. अगर मेष राशि के जातक मंगलवार का व्रत करते हैं. तो उनका स्वामी ग्रह हमेशा प्रसन्न रहता हैं. और अन्य बुरे ग्रहों से आपका बचाव करता हैं.

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन भी होता हैं. इसलिए मंगलवार का व्रत करते समय हनुमान जी की भी पूजा-उपासना जरुर करे. हनुमान जी का नाम लेते हुए आपको मंगलवार का व्रत आरंभ करना चाहिए.

लेकिन मेष राशि के जातक को मंगलवार का व्रत विधि-विधान को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए. आपको मंगलवार का व्रत कैसे करना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी हमने नीचे प्रदान की हैं.

  • सबसे पहले मेष राशि के जातक को यह व्रत शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगलवार से आरंभ करना चाहिए.
  • एक बार व्रत का आरंभ करने के बाद कम से 21 मंगलवार लगातार व्रत करना चाहिए.
  • अगर आप अच्छे से मंगलवार का व्रत करना चाहते हैं. तो आपको इस दिन बिगर सिला हुआ लाल रंग का वस्त्र धारण करके हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करनी चाहिए. इसके पश्चात व्रत का आरंभ करना चाहिए.
  • इस दिन आपको सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा-अर्चना करनी हैं. इसके बाद उन्हें सिंदूर, चमेली का तेल आदि अर्पित करना हैं.
  • इसके पश्चात हो सके तो हनुमान चालीसा का पाठ करना हैं.
  • इस दिन आप व्रत रख रहे हैं. इसलिए आपको नमक का बिलकुल भी सेवन नहीं करना हैं. इस दिन आप फलाहार और दूध आदि का सेवन कर सकते हैं.
  • जैसे की हमने आपको पहले बताया की आपको 21 मंगलवार व्रत करना हैं. जैसे ही आपके 21 मंगलवार पूर्ण हो जाते हैं. इसके बाद एक छोटा सा हवन करना हैं. आप चाहे तो किसी ब्राह्मण देवता से भी हवन करवा सकते हैं.
  • हवन पूर्ण हो जाने के पश्चात ब्राह्मण देवता को भोजन कराए. और जरूरतमंद लोगो को अपनी इच्छा अनुसार कुछ दान करे.

अगर मेष राशि के जातक इस प्रकार से मंगलवार का व्रत करते हैं. तो उनके सारे संकट दूर होगे. उनका स्वास्थ्य हमेशा के लिए अच्छा बना रहेगा. और जीवन की तमाम खुशियां मिलेगी.

Mesh-rashi-walo-ko-kaun-sa-vrat-krna-chahie (2)

विवाह टूटने की रेखा की जानकारी / दो मुखी विवाह रेखा क्या होती है

मेष राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता हैं. और मंगल ग्रह का रत्न लाल मूंगा को माना जाता हैं. इसलिए मेष राशि के जातकों को हमेशा लाल मूंगा रत्न पहनना चाहिए.

Mesh-rashi-walo-ko-kaun-sa-vrat-krna-chahie (3)

नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मेष राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शुक्र ग्रह का इत्र, रंग, प्रतीक पत्थर / शुक्र ग्रह का प्रभाव

राशि अनुसार हनुमान मंत्र जाने – सारे दुखो को मिटाने का रास्ता

राहु मंत्र जाप के लाभ, जाप विधि / राहु मंत्र क्या है 

Leave a Comment