नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे – सम्पूर्ण जानकारी

नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखेसम्पूर्ण जानकारी – हमारे यहां कोई भी नया काम करने से पहले शुभ मुहूर्त देखा जाता हैं. ऐसा माना जाता है की शुभ मुहूर्त में काम का प्रारंभ करने से वह काम आसानी से और बीना किसी बाधा के पूर्ण हो जाता हैं. और ऐसा करने पर हमारे मन को भी एक प्रकार का सुकून मिलता हैं.

Nae-kam-ka-shubh-muhurt-kaise-dekhe (2)

शुभ मुहूर्त देखने के लिए कई बार हम ज्योतिष का भी सहारा लेते हैं. लेकिन हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नये काम का शुभ मुहूर्त देखने का तरीका बताने वाले हैं. जो आपके लिए जीवनभर उपयोगी साबित हो सकता हैं. तो नये काम का शुभ मुहूर्त निकालने का तरीका देखने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे

नये काम का शुभ महूर्त देखने के कुछ मुख्य तरीके हमने नीचे बताये हैं.

नया काम करने के लिए शुभ दिन           

सबसे पहले हम यह जानेगे की कोई भी नया काम करने के लिए शुभ दिन या वार कौनसा माना जाता हैं. तो सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार तथा शनिवार यह दिन किसी भी नये कार्य के लिए शुभ माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह वार बहुत ही शुभ माने जाते हैं.

अगर आप किसी भी प्रकार का नया काम करने के लिए जा रहे हैं. तो इन वार का चयन करे. और इसी ही वार को नया काम करने की शुरुआत करे. इस वार से काम की शुरुआत करने पर आपका काम सफलता पूर्वक पूर्ण होता हैं.

मकर राशि के लोग प्यार में कैसे होते हैं / मकर राशि की लड़कियां कैसी होती है

इस दिन करे कोई भी नया काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का दिन नये काम के लिए अशुभ माना जाता हैं. इसलिए इस दिन किसी भी प्रकार के नये काम की शुरुआत करने से बचना चाहिए. इस दिन किया हुआ काम शायद ही पूर्ण रूप से पार पड़ता हैं.

इसके अलावा रविवार का दिन भी अशुभ माना जाता हैं. अगर आप रविवार के दिन कोई भी नया काम करने की सोच रहे हैं. तो इस दिन कोई भी नया काम न करे. खास करके गृह निर्माण, गृह प्रवेश, भूमिपूजन आदि जैसे काम इस दिन नहीं करने चाहिए.

Nae-kam-ka-shubh-muhurt-kaise-dekhe (3)

कुत्ता और ज्योतिष – जाने ज्योतिषी क्या कहती है कुत्तो के बारे मे

नया काम करने के लिए शुभ महीने

हमारे ज्योतिष शास्त्र में कुछ महीने बहुत ही शुभ बताए गए. अगर आप शुभ वार जो हमने ऊपर बताए है. और शुभ माह का चयन करके कोई भी नया काम करते हैं. तो आपको आपके काम में दुगुना फायदा मिलता हैं. क्योंकि माह और वार दोनों शुभ होगे. तो आपको काफी अच्छा लाभ हो सकता हैं.

ज्योतिष शास्त्र में फाल्गुन, वैशाख और श्रावण माह को अतिउत्तम और शुभ माह माने जाते हैं. अगर इस माह में आप भूमि पूजन, शिलान्यास तथा गृह निर्माण करवाने का शुरू करते हैं. तो आपके लिए बहुत ही शुभ माना जाता हैं.

शुक्र ग्रह का इत्र, रंग, प्रतीक पत्थर / शुक्र ग्रह का प्रभाव

इसके अलावा भाद्रपद, ज्येष्ठ, माघ माह को मध्यम श्रेणी का माह माना जाता हैं. आप इस माह में भी नया कार्य करने की शुरुआत कर सकते हैं. लेकिन आप आश्विन, कार्तिक, चैत्र, आषाढ़ माह में कोई भी नया काम न करे. इस माह में नया काम करने से परिवार के सदस्यों की आयु पर असर पड़ता हैं.

नया काम करने के लिए शुभ तिथि

ज्योतिष शास्त्र में नया काम करने के लिए कुछ शुभ तिथि भी बताई गई हैं. जैसे की द्रितीय, तृतीय, पंचमी, दशमी, एकादशी, त्रयोदशी तिथि को बहुत ही शुभ माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की इस तिथि से नया काम शुरू करने से आपका काम सलफता पूर्वक पूर्ण होता हैं.

इसलिए आप भी किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शुरू करने से पहले एक बार शुभ वार, दिन, तिथि तथा माह को जान ले. इसके पश्चात ही किसी भी प्रकार का नया काम शुरू करे.

Nae-kam-ka-shubh-muhurt-kaise-dekhe (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखेसम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

राशि अनुसार हनुमान मंत्र जाने – सारे दुखो को मिटाने का रास्ता

राहु मंत्र जाप के लाभ, जाप विधि / राहु मंत्र क्या है 

प्रेम विवाह के लिए शिव पूजा – प्रेम विवाह के लिए मंत्र 

1 thought on “नये काम का शुभ मुहूर्त कैसे देखे – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment