पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / पीपल का पेड़ लगाने के लाभ – हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही महत्व दिया जाता हैं. पीपल के पेड़ को पूजनीय और पवित्र माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की पीपल के पेड़ पर कई देवी-देवता वास करते हैं. आपने पीपल का पेड़ किसी भी मंदिर, धार्मिक स्थल या सड़क के किनारे देखा होगा.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए. तथा पीपल का पेड़ लगाने के लाभ और पीपल के पेड़ से जुडी हुई काफी सारी बातें बताने वाले हैं. जिसमे पीपल का पेड़ कब काटना चाहिए यह भी बताने वाले है.

Pipal-ka-ped-kis-din-lgana-chahie-labh-katna-kha-kab (1)

तो आइये इस बारें में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए

पीपल का पेड़ आप किसी भी दिन लगा सकता हैं. लेकिन अगर आप सावन के महीने में पीपल का पौधा लगाते है. तो यह अति उत्तम माना जाता हैं. सावन के महीने में गुरुवार के दिन पीपल का पौधा लगाना शुभ माना जाता हैं.

लेकिन एक बात का ध्यान रखे आप पीपल का पेड़ आपके घर के आसपास या किसी अन्य स्थान पर लगा सकते हैं. लेकिन आपके घर में पीपल का पौधा भूलकर भी न लगाए. घर में पीपल का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता हैं.

मदार की जड़ से संतान प्राप्ति के उपाय / संतान प्राप्ति के लिए जड़ीबूटी

पीपल का पेड़ लगाने के लाभ

पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति को बहुत सारे लाभ मिलते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ लगाना पूण्य का काम है. तथा इस पेड़ में औषधीय गुण होने की वजह से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायी हैं.

Pipal-ka-ped-kis-din-lgana-chahie-labh-katna-kha-kab (2)

अगर किसी पर राहू-शनि का दोष है. तो उन्हें पीपल का पेड़ लगाना चाहिए. इससे यह दोष दूर हो जाता हैं. तथा परिवार में सुख-समृद्धि आती हैं.

पीपल के पेड़ के स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित है:

  • अगर किसी को सांस संबंधी समस्या है. तो पीपल के पेड़ की अंदरूनी छाल निकालकर उसका चूर्ण बनाके सेवन करने से सांस संबंधी समस्या दूर होती हैं.
  • अगर किसी को दांत में दर्द है. तो पीपल की छाल के चूर्ण में कत्था मिलाकर मंजन करने से दर्द दूर हो जाता हैं. तथा दांत मजबूत बनते हैं.
  • अगर किसी को गैस और कब्ज की समस्या है. तो पीपल के पत्तो का रस निकालकर सुबह शाम एक चम्मच रस का सेवन करने से गैस और कब्ज की समस्या में राहत मिलती हैं.
  • अगर किसी को त्वचा संबंधी समस्या है. जैसे की दाद, खुजली, खाज तो उन्हें पीपल के पत्तो के रस का सेवन करना चाहिए. या फिर काढ़ा बनाके पीना चाहिए. इससे त्वचा संबंधी समस्या दूर हो जाएगी.
  • सर्दी जुकाम में भी पीपल बहुत ही लाभदायी हैं. पीपल के पत्तो को सुखाकर चूर्ण बनाके उसका काढ़ा बनाके पीने से सर्दी जुकाम तुरंत राहत मिलती हैं.
  • शरीर के किसी भी हिस्से पर घाव होने पर पीपल के पत्तो का गर्म लेप बनाकर घाव पर लगाने से घाव सूखने में मदद मिलती हैं.

मूंगा रत्न की कीमत क्या है | तिकोना मूंगा की कीमत / तिकोना मूंगा के फायदे

पीपल का पेड़ कहां लगाना चाहिए

पीपल का पेड़ कही पर भी लगाया जा सकता हैं. आप पीपल का पेड़ आपके घर के आसपास या किसी भी स्थान पर लगा सकते हैं. लेकिन पीपल का पेड़ घर में लगाना अशुभ माना जाता हैं.

लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है | हाथ की रेखा कैसे देखी जाती है

पीपल का पेड़ कब काटना चाहिए

Pipal-ka-ped-kis-din-lgana-chahie-labh-katna-kha-kab (3)

पीपल का पेड़ पवित्र और पूजनीय माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की पीपल के पेड़ पर सभी देवी-देवता का वास होता हैं. इसलिए हमें पीपल का पेड़ नहीं काटना चाहिए. पीपल के पेड़ को विष्णु भगवान का वरदान मिला हुआ हैं. पीपल की पूजा करने से उस पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती हैं. इसलिए लोग पीपल का पेड़ काटने से बचते हैं.

पन्ना रत्न कितने दिन में असर दिखाता है / असली पन्ना रत्न की कीमत

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया हैं की पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए. तथा पीपल का पेड़ लगाने के लाभ और पीपल के पेड़ से जुडी सभी जानकारी आपको प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / पीपल का पेड़ लगाने के लाभ आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

चांदी का चंद्रमा पहनने के लाभ / चांदी की अंगूठी महिलाओं के लिए पहनने के लाभ

स्फटिक की माला किस राशि को पहनना चाहिए | स्फटिक की माला कहां मिलेगी

माला टूटने का मतलब क्या होता है | सपने में माला टूटने का मतलब

2 thoughts on “पीपल का पेड़ किस दिन लगाना चाहिए / पीपल का पेड़ लगाने के लाभ”

Leave a Comment