प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए / प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि

प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए / प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि – हम में से से काफी लोग सोमवार के दिन व्रत करते हैं. कुछ लोग तो प्रति सोमवार व्रत रखते हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता हैं. इसदिन काफी भक्तगण भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद पूरा दिन व्रत रखते हैं. ऐसा माना जाता है की देवो के देव महादेव के नाम से प्रति सोमवार व्रत रखा जाए तो महादेव भक्त की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

Prati-somvar-vrat-me-kya-khana-chahie-udhapan-vidhi (1)

वैसे भी देखा जाए तो सप्ताह में एक दिन व्रत करना हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता हैं. लेकिन प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए इस बात को लेकर काफी लोग कंफ्युस रहते हैं. अगर आप भी प्रति सोमवार व्रत करते है. और खाने को लेकर चिंतित हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए तथा प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए       

जो लोग प्रति सोमवार व्रत करते हैं. वह लोग नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखे.

प्रति सोमवार व्रत में सुबह क्या खाए

सोमवार व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद आप सुबह-सुबह नारियल पानी या शिकंजी पी सकते हैं. यह आपको पूरा दिन एनर्जीटिक रखेगा.

नारियल पानी और शिकंजी लेने के थोड़ी देर बाद अगर आपको भूख जैसा महसूस होता हैं. तो आप सुबह के समय ड्राईफ्रूट, कुछ मीठे फल, मखाने या फिर भुनी हुई मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. अगर आप सुबह के समय चाय पीने के आदि हैं. तो थोड़ी सी मात्रा में चाय भी ले सकते हैं.

प्रति सोमवार व्रत में दुपहर में खाए

प्रति सोमवार व्रत अगर आप पूरा दिन का रखते हैं. तो आप दुपहर के समय साबूदाना खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप आलू को उबालकर थोडा सा घी में फ़्राय करके उसका भी सेवन कर सकते हैं.

आप संतरा, सेब, अनार, केला आदि जैसे फलो का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है. की व्रत के दिन फलो का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए. क्योकि फलों में फायबर की मात्रा अच्छी होती हैं. जो हमारे शरीर में से पानी की कमी दूर नहीं होने देता और हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता हैं.

Prati-somvar-vrat-me-kya-khana-chahie-udhapan-vidhi (2)

प्रति सोमवार व्रत में रात्रि में क्या खाए

अगर आप प्रति सोमवार व्रत में एक समय भोजन लेते हैं. तो आप रोजाना की तरह दाल, चावल, रोटी, सब्जी आदि ले सकते हैं. लेकिन आपका व्रत पुरे दिन का हैं. तो आप रात्रि के समय दूध के साथ केला, ड्राईफ्रूट तथा कुछ मीठे फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप प्रति सोमवार का व्रत करेगे तो आपका पूरा दिन एनर्जी से भरा रहेगा. और आपको कमजोरी जैसा महसूस नही होगा. तथा आप प्रति सोमवार व्रत आसानी से कर पाएगे.

जनेऊ मंत्र तथा नियम / जनेऊ पहनने का मंत्र / ब्राह्मण जनेऊ मंत्र

प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए

प्रति सोमवार का उद्यापन आप कार्तिक, सावन, वैशाख या ज्येष्ठ मास में कर सकते हैं.

भगवान शिव को प्रकट करने का मंत्र क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि

प्रति सोमवार व्रत संपूर्ण उद्यापन विधि हमने नीचे बताई हैं.

  • उद्यापन के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफ़ेद वस्त्र धारण कर ले.
  • इसके पश्चात अपने पूजा घर को गंगाजल से शुद्ध करे.
  • अब आप भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा स्थापित करे.
  • भगवान शिव की पूजा करने के लिए उन्हें पुष्प आदि अर्पित करने के बाद धुप दीप जलाए.
  • सिर्फ इतना करने पर आपकी प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि संपूर्ण हो जाएगी.

Prati-somvar-vrat-me-kya-khana-chahie-udhapan-vidhi (3)

वार्षिक श्राद्ध कब करना चाहिए – वार्षिक श्राद्ध विधि मंत्रपूजन सामग्री

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए तथा प्रति सोमवार का उद्यापन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम हम आशा करते है की आपको हमारा यह की प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए – प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

भोग लगाने की विधि / भोग लगाने का मंत्र 

कनकधारा पाठ करने की विधि – श्री कनकधारा स्तोत्र मंत्र तथा चित्र 

पूजा करते समय हाथ जल जाना | घर के मंदिर में आग लगाना शुभ या अशुभ

3 thoughts on “प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए / प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि”

Leave a Comment