शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं

शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं – हिंदू सनातन धर्म में कुछ पौधे होते हैं. जो हमारे लिए शुभ माने जाते हैं. जैसे की घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की घर में तुलसी का पौधा लगाने से हमारे घर में माता लक्ष्मी का वास रहता हैं. इसी प्रकार एक और पौधा है जिसके बारे में भी हमारे पुराने ग्रंथो में अच्छा बताया गया हैं. और वह है शमी का पौधा.

Shami-ka-paudha-ghar-me-lgana-chahie-ya-nhi (2)

ऐसा माना जाता है की शमी का पौधा भगवान शिव का अतिप्रिय पौधा माना जाता हैं. लेकिन काफी लोगो पता नहीं है की शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं. अगर आपको भी इस बारे में पता नहीं हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं

शमी का पौधा भगवान शिव का प्रिय पौधा माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए भी शमी का पौधा शुभ होता हैं. वैसे तो शमी का पौधा घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता हैं. लेकिन अगर आप शमी का पौधा घर के अंदर लगाने की जगह घर के मुख्य द्वार के पास लगाते हैं. तो यह आपके लिए दुगुना शुभ माना जाता हैं.

ऐसा माना जाता है की घर में शमी का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती हैं. तथा घर का कलह खत्म हो जाता हैं. आपको अपार धन की प्राप्ति होती हैं. और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता हैं.

शमी का पौधा घर में कहां लगाएं | शमी का पेड़ घर के अंदर लगाना चाहिए

शमी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

शमी का पौधा भगवान शिव और शनिदेवता का प्रिय पौधा माना जाता हैं. शनिदेवता के बुरे प्रभाव से बचने के लिए भी काफी लोग यह पौधा अपने घरो में लगाते हैं. अगर आप भी शमी का पौधा लगाना चाहते हैं. तो शमी का पौधा लगाने के लिए शनिवार का दिन शुभ माना जाता हैं.

इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं. और भगवान शिव तथा शनिदेवता के आशीर्वाद से आपको सभी प्रकार के संकट से मुक्ति मिलती हैं.

इसके अलावा शमी का पौधा विजयादशमी के दिन लगाना भी अतिउत्तम माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की विजयादशमी का दिन सफलता को दर्शाने वाला होता हैं. अगर इस दिन हम शमी का पौधा लगाते हैं. तो हमारे भी जीवन में तरक्की होती हैं. और हमारा भाग्य चमकने लगता हैं.

Shami-ka-paudha-ghar-me-lgana-chahie-ya-nhi (1)

शमी के पेड़ के टोटके | शमी पूजन मंत्र / शमी पत्र चढ़ाने का मंत्र

शमी का पौधा लगाने के नुकसान                            

वैसे तो शमी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. भगवान शिव और शनिदेवता के आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए शमी का पौधा लगाया जाता हैं. इसके अलावा शनिदेवता को प्रसन्न करने के लिए और उनके बुरे प्रभाव से बचने के लिए भी शमी का पौधा लगाया जाता हैं.

लेकिन इसका एक नुकसान भी हैं. अगर आप अपने घर में शमी का पौधा लगाते हैं. तो उसका ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं. अगर शमी के पौधे का ख्याल न रखा जाए. और शमी का पौधा सुख जाता हैं. तो आपके लिए बहुत ही बुरा माना जाता हैं. ऐसा होने से शनिदेवता नाराज हो जाते हैं. इससे धन हानि हो सकती हैं. ऐसा होने पर आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता हैं.

अगर आपके घर में लगा हुआ शमी का पौधा सुख जाता हैं. तो इससे आने वाली समस्या से बचने के लिए तुरंत ही सुखा हुआ शमी का पौधा हटाकर नया शमी का पौधा लगा ले. इससे आने वाले संकट रुक जाएगे. और आप नुकसान से बच जाएगे.

Shami-ka-paudha-ghar-me-lgana-chahie-ya-nhi (3)

हाय से बचने के उपाय | हाय लगने के बाद निवारण के उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

बिल्ली के टोटके जाने बिल्ली की जेर के नुकसान बिल्ली की जेर कहां मिलती है

गर्भधारण करने के अचूक टोटके | पुत्र प्राप्ति के टोटके इन हिंदी

2 thoughts on “शमी का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं”

Leave a Comment