सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए / सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए

सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए / सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए – सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की सोमवार के दिन भगवान शिव के नाम से व्रत किया जाए. तो भगवान शिव स्वयं भक्त की मनोकामना पूर्ण करते हैं. भगवान शिव को भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता हैं. क्योंकि भगवान शिव भोले भाव से अधिक समय न लेते हुए. भक्तो की मनोकामना शीघ्र पूर्ण करते हैं.

Somwar-ke-vrat-kitne-krne-chahie-kab-se-shuru-krna (1)

इसलिए काफी लोग सोमवार का व्रत करते है. कुछ लोग सावन के महीने में सावन के सोमवार का व्रत करते हैं. तो कुछ लोग प्रति सोमवार व्रत करते हैं. अगर आप भी प्रति सोमवार का व्रत करते है. तो यह व्रत कितने करने चाहिए. यह जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए तथा सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए

अगर आप सोमवार का व्रत करना चाहते हैं. और आपको पता नहीं है की आपको कितने सोमवार के व्रत करने चाहिए. तो हम आपको बता रहे है की आप अगर सोमवार व्रत करने का आरंभ करते है. तो आपको प्रति सोमवार लगातार सोलह सोमवार व्रत करना चाहिए. अर्थात आपको लगातार सोलह सोमवार व्रत करना चाहिए. ऐसा माना जाता है की सोलह सोमवार व्रत की शुरुआत स्वयं माता पार्वती ने की थी.

अगर आप लगातार सोलह सोमवार व्रत करते है. तो आपको शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. ऐसा माना जाता है की लगातार सोलह सोमवार तक व्रत करने से पति की आयु बढती हैं. तथा आपको संतान सुख की प्राप्ति होती हैं.

कुछ लोग तो पांच वर्ष के लिए भी सोमवार का व्रत करने का संकल्प लेते हैं. अगर आप भी पांच वर्ष तक सोमवार का व्रत करने में सक्षम हैं. तो आप भी अपनी इच्छा अनुसार पांच वर्ष तक सोमवार का व्रत कर सकते हैं.

प्रति सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए / प्रति सोमवार व्रत उद्यापन विधि 

सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए

अगर आप सोमवार व्रत करने की सोच रहे है. तो आपको सोलह सोमवार व्रत करना होगा. और सोलह सोमवार व्रत आरंभ करने का सही और शुभ समय सावन महीने का पहला सोमवार माना जाता हैं. अगर आप सोमवार व्रत करना चाहते हैं. तो आपको सावन महीने के प्रथम सोमवार से व्रत शुरू करना चाहिए.

Somwar-ke-vrat-kitne-krne-chahie-kab-se-shuru-krna (2)

माथे पर बाल होना शुभ या अशुभ / माथे पर भंवरी होना

सोमवार का व्रत कब खोलना चाहिए

कुछ लोग सोमवार का व्रत पुरे दिन फलहार लेकर ही करते है. तो कुछ लोग एक समय अन्न का भोजन लेकर सोमवार का व्रत करते हैं. अगर आप सोमवार का व्रत अन्न लेकर करते हैं. तो आप किसी भी समय सुबह या शाम एक समय भोजन ग्रहण करके अपना सोमवार का व्रत खोल सकते हैं.

भाग्योदय के लक्षण / भाग्योदय के सरल उपाय

सोमवार का व्रत क्यों रखते हैं

सोमवार का दिन शिवजी का विशेष दिन माना जाता हैं. इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव को याद किया जाता हैं. उनकी पूजा अर्चना की जाती हैं. सोमवार का व्रत रखने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. और भक्त की सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण करते हैं.

सोमवार का व्रत करने से सुहागन महिलाओं को सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं. तथा उनके पति की आयु बढती हैं. इसके अलावा जो जातक सोमवार का व्रत करते है. उनको संतान सुख की भी प्राप्ति होती हैं. कुछ लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए भी सोमवार का व्रत करती हैं. ऐसा माना जाता है की कुंवारी लड़कियां अगर सोमवार का व्रत सच्चे मन से करती हैं. तो उन्हें अच्छे वर की प्राप्ति होती हैं.

जनेऊ मंत्र तथा नियम / जनेऊ पहनने का मंत्र / ब्राह्मण जनेऊ मंत्र 

इसलिए काफी लोग सोमवार का व्रत रखते हैं. सोमवार का व्रत रखना और सोमवार के दिन भगवान शिव को याद करना अतिउत्तम माना जाता हैं. ऐसा करने पर भगवान शिव के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. और जीवन सुखमय बनता हैं.

Somwar-ke-vrat-kitne-krne-chahie-kab-se-shuru-krna (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए तथा सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की है.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए / सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

बौद्ध धर्म में कौन सी जाति आती है / हिन्दू धर्म vs बौद्ध धर्म 

भोग लगाने की विधि / भोग लगाने का मंत्र 

सच्चा धर्म कौन सा है / सबसे पवित्र धर्म कौन सा है / असली धर्म कौन सा है

2 thoughts on “सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए / सोमवार व्रत कब से शुरू करना चाहिए”

Leave a Comment