तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है | तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है | तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं – शास्त्रों के अनुसार हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता हैं. अधिकतर हिंदू या भारतीय घर में आपको तुलसी देखने मिल जाएगी. तुलसी का उपयोग पूजा पाठ से लेकर सभी शुभ कार्यो में किया जाता हैं.

तुलसी जितनी ही पूजनीय है उतना ही तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते है मतलब कुछ बीमारी में भी तुलसी के पत्तो का उपयोग किया जाता हैं. हमारे शास्त्रों में तुलसी के कई सारे उपाय बताए गए है जिस से समस्याओं का समाधान होता हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको तुलसी में दूध चढाने से क्या होगा और तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए तथा और भी उपाय आपको बताएगे जो करने से आपकी समस्या का समाधान होगा.

tulsi-me-dudh-chadhane-se-kya-hota-hai-kis-din-lgae (1)

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है

तुलसी में प्रत्येक गुरुवार के दिन गायत्री मंत्र जाप के साथ जल और दूध मिलाकर चढाने से घर में आर्थिक समस्या नही आएगी.

तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं

हिंदू मान्यताओं तथा हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक मास में गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.

tulsi-me-dudh-chadhane-se-kya-hota-hai-kis-din-lgae (1)

तुलसी से संबंधित उपाय जिससे होगा आपकी हर समस्या का निवारण

अगर आप भी चाहते ही समस्याओं का समाधान तो तुलसी से संबंधी निम्नलिखित उपाय करे.

  • हिंदू पंचांग के अनुसार महीने में दो एकादशी आती है एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में इन दोनों एकादशी में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है साथ ही तुलसी की भी पूजा की जाती हैं. तो इसदिन तुलसी को घी का दीपक जलाए तथा सुहाग का सामान जैसे की कुमकुम, बिंदी, चुडियां, लाल साड़ी और चुंदरी तुलसी को चढ़ाए और कच्चा दूध एवं मिठाई का भोग लगाए. तुलसी पूजा होने का बाद यह सभी चीजों का दान किसी गरीब सुहागन को करे इस उपाय से दुर्भाग्य दूर होता है. और घर में सुख शांति बनी रहती हैं.
  • तुलसी का गमला घर के आंगन में या छत पर रखने से घर में मौजूद कई दोष दूर होते हैं. अगर घर में संतान जिद्दी है. तो तुलसी का गमला पूर्व दिशा में रखे तथा बच्चे से पूजा करवाए तथा तुलसी के पत्तो का सेवन करवाए. इससे बच्चे का स्वभाव शांत होगा.
  • रोजाना सुबह तुलसी को शुद्ध जल अर्पित करे. तथा शाम को घी का दीपक जलाए इस से आपका बुरा समय चला जाएगा.
  • अगर आप श्री कृष्ण की पूजा करते है तो उनको भोग के साथ साथ तुलसी के पत्ते जरुर चढ़ाए बिना तुलसी के पत्तो के बाल गोपाल भोग स्वीकार नही करेंगे.
  • अगर आप चाहते है की घर में धन सदैव रहे. तो घर के मुख्य दरवाजे के दोनों और तुलसी के गमले लगाए और रोजाना उचित देखभाल करे इस से आपके घर में धन आने लगेगा और धन की कमी ख़त्म हो जाएगी.
  • अगर आप गले में तुलसी माला धारण करते है तो आप पर देवी देवताओं को हमेशा कृपा बनी रहेगी. तुलसी माला धारण करने से बुरी नजर भी नही लगती तथा नकारात्मक शक्ति का प्रभाव दूर हो जाता हैं.
  • यदि किसी कन्या का विवाह नही हो रहा है तो घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का गमला रख के रोजाना जल अर्पित करे इस से कन्या के विवाह के योग बनेगे.
  • अगर आपको किसी कार्य में सफलता नही मिल रही है तो आप तुलसी की जड़ को विधिपूर्वक अपने घर ले आए. इसके बाद जड़ को गंगाजल से धो ले अब जड़ को दाएं हाथ पर पीले कपडे में लपेटकर पूजा करे. पूजन करते समय तुलसी मंत्र का जप करेंगे तो अच्छा रहेगा. इस से आपके सभी कार्य सफल होने लगेगे और धन संबंधी समस्या का निवारण होगा.
  • अगर आपको अचानक से धन हानि हुई है या फिर स्वास्थ्य खराब हुआ है या बुरी नजर लगी है तो तुलसी का एक छोटा सा उपाय करके समस्या का निवारण हो सकता हैं. इसके लिए सबसे पहले तुलसी के सात पत्ते और सात काली मिर्च अपनी मुट्ठी में लें अब जिस पर भी बुरी नजर लगी है उस व्यक्ति को लेंटा दे. अब मुट्ठी बांध कर सिर से लेकर पैर तक 21 बार ॐ-ॐ मंत्र बोलकर वार ले. इसके बाद काली मिर्च और तुलसी के पत्ते पीड़ित को चबाने दे. उसके बाद पीड़ित व्यक्ति के तलवों को 7 या 11 बार किसी कपडे झाड़ दे. बुरी नजर उसपर से हट जाएगी.
  • घर में तुलसी का पौधा लगाकर प्रत्येक गुरुवार तुलसी की पूजा करे. तथा जल अर्पित करते समय थोडा सा दूध मिला ले गायत्री मंत्र का ज़प करे. यह नियमित करने से घर में आर्थिक समस्या नहीं आएगी.

tulsi-me-dudh-chadhane-se-kya-hota-hai-kis-din-lgae (1)

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है | तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं) के माध्यम से आपको तुलसी से संबंधी कुछ उपाय बताए जो करने से घर में मौजूद समस्या का समाधान हो जाता हैं. अगर आपको भी किसी प्रकार की समस्या है तो घर में तुलसी स्थापित करे हमारे द्वारा बताए गए उपाय करे आपको जरुर फायदा होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद