वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा, बोरिंग, पानी की टंकी कहा बनानी चाहिए

वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा, बोरिंग, पानी की टंकी कहा बनानी चाहिए – आज के समय में वास्तु शास्त्र का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं. सभी लोग अपने घर का निर्माण वास्तु के अनुसार करते हैं. वास्तु के अनुसार घर का निर्माण करने पर घर में सुख-शांति बनी रहती हैं.

लेकिन क्या आप जानते है की वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा किस दिशा में होना चाहिए. जिससे की आप अपने जीवन में सुख का अनुभव कर सके. अगर गलत दिशा में शौचालय का गड्ढा बनाया जाए तो वह आपके जीवन में परेशनियां ला सकता हैं.

vastu-ke-anusar-shauchalay-ka-gadda-boring-pani-ki-tanki (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा किस दिशा में होना चाहिए. तथा बोरिंग और पानी की टंकी कहा होनी चाहिए. यह सभी जानकरी प्रदान करने वाले हैं.

वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा कहा बनाना चाहिए

घर में मल-मूत्र के लिए शौचालय का गड्ढा (सेफ्टिक टेंक) बनाना जरुरी हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है. की शौचालय का गड्ढा मुख्य द्वार पर नही बनाना चाहिए. शौचालय का गड्ढा बनाने के लिए जमीन के नीचे एक बड़ा सा गड्ढा बनाया जाता हैं. वास्तु के अनुसार इसके निर्माण में कोई भी कमी नही रहनी चाहिए. अन्यथा घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं. और इस कारण घर में काफी समस्या पैदा होती हैं.

मूल शांति पूजन सामग्री लिस्ट इन हिंदी | मूल नक्षत्र कौन कौन से हैं | मूल नक्षत्र कैसे जाने

वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा उत्तर-पश्चिम की दिशा में शुभ माना जाता हैं. गड्ढे के जल का निकास पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए. तथा मल का निकास पश्चिम दिशा में होना चाहिए. शौचालय के गड्ढे की लंबाई पूर्व-पश्चिम दिशा की तरफ होनी चाहिए. और चौड़ाई उत्तर-दक्षिण दिशा की तरफ होनी चाहिए.

शौचालय का गड्ढा घर की मुख्य दीवार से कुछ दुरी पर बनानी चाहिए. यह व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए की बाथरूम की नाली का पाइप पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में हो. यह बात का हमेशा ध्यान रखे की जल निकास का पाइप दक्षिण दिशा में न हो.

नाम से जन्म कुंडली बनाना | जन्म कुंडली के लाभ, रहस्य, ग्रहों के घर

शौचालय का गड्ढा पूर्व दिशा में कभी भी नही बनाना चाहिए. अगर पूर्व में बनाए तो ईशान कोण और अग्नि कोण छोड़कर मध्य में बनाए.

वास्तु के अनुसार बोरिंग कहाँ होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का बोरिंग पूर्वी ईशान या उत्तरी ईशान कोण में होना शुभ माना जाता हैं. अगर इस दिशा में बोरिंग बनाना संभव न हो तो उत्तर दिशा में भी बोरिंग बनाया जा सकता हैं. लेकिन यह ध्यान रखे की इस दिशा के अलावा कोई और दिशा में बोरिंग बनाना अशुभ माना जाता हैं.

vastu-ke-anusar-shauchalay-ka-gadda-boring-pani-ki-tanki (1)

बोरिंग मुख्य द्वार के सामने नही होना चाहिए. तथा बाथरूम की नाली के पास भी बोरिंग का निर्माण नही करना चाहिए. बोरिंग पूर्व दिशा में होने से मान-सम्मान और ऐश्वर्य में वृद्धि होती हैं.

वास्तु के अनुसार पानी की टंकी कहा रखे

जल का महत्व हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा हैं. जल ही जीवन हैं. वास्तु के अनुसार  पानी की टंकी घर में सही दिशा में होनी जरूरी हैं.

सिद्ध कुंजिका मंत्र 108 बार करने से क्या होता है | सिद्ध कुंजिका स्तोत्र उत्कीलन मंत्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी की टंकी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए.  पानी की टंकी दक्षिण-पूर्व दिशा में नही रखनी चाहिए  इससे धन की हानि होती हैं. तथा दुर्घटना का भय रहता हैं.

पानी की टंकी पश्चिम दिशा में रखे. क्योंकि यह वरुण देव की दिशा है. जो जल देवता माने जाते हैं.  पानी की टंकी ऐसी जगह रखे जहा सुबह की सूर्य किरण पानी पर पड सके.

वास्तु के अनुसार घर के पानी का निकास

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पानी का निकास उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. यह दिशा पानी निकास के लिए शुभ मानी जाती हैं. इससे घर में खुशहाली बनी रहती है और मान-सम्मान बढ़ता हैं.
  • अगर घर का गंदा पानी ईशान की और से बहकर बार जाए तो यह शुभ माना जाता हैं. इस दिशा में पानी निकास घर के सदस्यों के वैभव में वृद्धि होती हैं.
  • जिस घर में पानी पूर्व दिशा की तरफ से बाहर निकलता है. उस घर के सदस्यों की सेहत हमेशा अच्छी रहती हैं.

पीर बाबा को बुलाने का मंत्र, साधना विधि | पीर शब्द का अर्थ है | पीर बाबा कौन थे

आग्नेय कोण में पानी की टंकी

दक्षिण-पूर्व आग्नेय कोण में पानी की टंकी रखना वर्जित माना गया हैं. इस जगह पानी की टंकी रखना अशुभ माना है. इस दिशा में पानी की टंकी घर के संतान पर बुरा असर डाल सकती हैं.

vastu-ke-anusar-shauchalay-ka-gadda-boring-pani-ki-tanki (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शौचालय का गड्ढा उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना शुभ माना जाता है यह बताया. इसके उपरांत हमने आपको आपके घर की पानी टंकी तथा बोरिंग किस दिशा में होने चाहिए यह भी बताया. हम आशा करते है की यह आर्टिकल आपको उपयोगी साबित हुआ होगा.

गर्भधारण करने के अचूक टोटके | पुत्र प्राप्ति के टोटके इन हिंदी

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल वास्तु के अनुसार शौचालय का गड्ढा, बोरिंग, पानी की टंकी कहा बनानी चाहिए अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

काला गोरा भैरव शाबर मंत्र | काल भैरव शाबर मंत्र इन हिंदी

दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र | दुकान में बिक्री बढ़ाने का मंत्र और उपाय

मोर पंख से लड़का होने के उपाय क्या है जाने औषधि तैयार करनी की पूरी विधि