दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए / दुकान में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए / दुकान में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए – अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर या दूकान का निर्माण करवाते हैं. तो हमारी तरक्की होती हैं. ऐसा माना जाता है की दुकान का निर्माण वास्तु के अनुसार करवाने से दुकान अच्छी चलती हैं. और धन लाभ होता हैं.

दुकान में कुछ चीज़े ऐसी होती हैं. जिसे सही दिशा में रखने से दुकान अच्छी चलती हैं. और व्यापार अच्छा होता हैं. जैसे की दुकान का काउंटर वास्तु शास्त्र के हिसाब से सही दिशा में रखने से व्यापार अच्छा चलता हैं.

Dukan-ka-counter-kis-disha-me-hona-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए

अगर आपकी कोई दूकान है. और दुकान में काफी मेहनत करने के बाद भी अच्छा व्यापार नहीं हो रहा हैं. तो मान लीजिए की आपने दुकान का काउंटर गलत दिशा में रखा हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपकी दुकान का शटर (मुख्य द्वार) पूर्व दिशा में खुल रहा हैं. तो आपको अपनी दुकान का काउंटर दक्षिण दिशा में रखना चाहिए.

ऐसा करने से आपके व्यापार में वृद्धि होगी. लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखे की दक्षिण दिशा में काउंटर रखने के बाद आपका मुंह उत्तर दिशा में रहे. आप उत्तर दिशा में मुंह रखकर व्यापार करते हैं. तो आपके व्यापार में और अधिक तरक्की होती हैं. और अधिक से अधिक लाभ होता हैं.

इसके अलावा आप दुकान का काउंटर उत्तर दिशा में भी रख सकते हैं. इस प्रकार से आप दूकान में अच्छे व्यापार के लिए दुकान का काउंटर दक्षिण या उत्तर दिशा में रख सकते हैं. यह दोनों दिशा वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान के काउंटर के लिए शुभ मानी जाती हैं.

रुके काम बनाने के टोटके – 2 सबसे विश्वनीय टोटके जो कही नहीं मिलेगे

दुकान में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान में गणेशजी, माता लक्ष्मी तथा माता सरस्वती की मूर्ति रखना शुभ माना जाता हैं. लेकिन एक बात का ख़ास ध्यान रखे दुकान में इन देवी-देवताओं की खड़ी मूर्ति ही रखनी चाहिए. इसके अलावा भगवान की मूर्ति जहां रखी गई हैं. वहां हलकी सी रौशनी होना जरूरी हैं. भगवान की मूर्ति के आसपास अंधेरा नहीं होना चाहिए.

Dukan-ka-counter-kis-disha-me-hona-chahie (3)

दुकान में मंदिर की दिशा में होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान में मंदिर के लिए सबसे अच्छी दिशा ईशान कोण को माना जाता हैं. उत्तर और पूर्व दिशा के मध्य वाले हिस्से को ईशान कोण कहा जाता हैं. अगर आप इस दिशा में मंदिर रखते हैं. और भगवान के पूजा पाठ करते हैं. तो आपके दुकान का व्यापार बढ़ता हैं. और आपके दुकान पर किसी की नजर नहीं लगती.

इसलिए दुकान में मंदिर हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा के मध्य में ईशान कोण में रखना चाहिए.

लाल किताब के तांत्रिक टोटके जाने – अब तक के सबसे प्रभावशाली टोटके

वास्तु के अनुसार दुकान का रंग कैसा होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान का रंग कुछ इस प्रकार होना चाहिए.

  • अगर आपकी ज्वेलरी की दुकान हैं. तो दुकान का रंग आसमानी या गुलाबी होना चाहिए.
  • अगर आपकी किराना की दुकान हैं. तो आपकी दुकान का रंग हल्का गुलाबी या सफ़ेद होना चाहिए.
  • अगर आपकी स्टेशनरी या कपडे की दुकान है. तो दुकान का रंग हल्का पीला होना चाहिए.
  • अगर आपकी मेडिकल शॉप हैं. तो आपके मेडिकल शॉप का रंग सफ़ेद होना चाहिए.
  • इलेक्ट्रिक और ब्यूटी पार्लर की दुकान के लिए सफेद, गुलाबी या हल्के रंगों का चयन करना चाहिए.
  • इस प्रकार से आप अपनी दुकान के लिए रंग का चयन कर सकते हैं. लेकिन गुलाबी और सफ़ेद रंग सबसे अच्छा शुभ माना जाता हैं. आप सफ़ेद या गुलाबी रंग का उपयोग किसी भी दुकान के लिए कर सकते हैं.

Dukan-ka-counter-kis-disha-me-hona-chahie (2)

प्रदीप मिश्रा के टोटके जाने – 7 अद्भुत टोटके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए / दुकान में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

माथे पर बाल होना शुभ या अशुभ / माथे पर भंवरी होना

भाग्योदय के लक्षण / भाग्योदय के सरल उपाय

गुप्त धन मिलने के संकेत – गुप्त धन टोटके

Leave a Comment