मनमुटाव दूर करने का उपाय / रिश्तों में मिठास लाने के उपाय

मनमुटाव दूर करने का उपाय / रिश्तों में मिठास लाने के उपाय – आज के समय में परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होना सामान्य बात हैं. परिवार के सदस्यों के बीच में कोई ना कोई बात को लेकर मनमुटाव हो जाता हैं. कभी कभी किसी बात को लेकर मनमुटाव होना सामान्य बात है. लेकिन काफी बार यह मनमुटाव अधिक होने लगता हैं. इसके बाद परिवार में कलह उत्पन्न होने लगता हैं.

Manmutav-dur-krne-ka-upay-rishto-me-mithas-lane (1)

परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों में मनमुटाव होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जैसे की वास्तु दोष, पितृ दोष, भूमि दोष आदि के कारण मनमुटाव उत्पन्न होता हैं. अगर आप भी मनमुटाव दूर करने के उपाय जानना चाहते हैं. तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मनमुटाव दूर करने का उपाय तथा रिश्तों में मिठास लाने के उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा वैवाहिक जीवन में कलह को दूर करने के उपाय के उपाय भी बताएगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मनमुटाव दूर करने का उपाय

अगर आपके घर में भी परिवार के सदस्यों के बीच में मनमुटाव चल रहा है. तो नीचे दिए गए उपाय करे.

  • अगर परिवार के सदस्यों के बीच में मनमुटाव चल रहा है. तो पूर्णिमा के दिन गंगाजल पुरे घर में छिडकने से मनमुटाव दूर होगा.
  • अगर परिवार में सदस्यों के बीच मनमुटाव चल रहा है. तो अपने घर में कदम्ब पेड़ की टहनी रखे. इससे घर में मनमुटाव नहीं होगा. तथा घर में सुख-शांति बनी रहेगी.
  • परिवार के बीच मनमुटाव तथा झगड़े दूर करने के लिए घर के मुखिया को रात को सोते समय पलंग के नीचे एक लौटा जल भरकर रख देना हैं. इसके पश्चात सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद पूजा आदि कर ले. अब उस जल को किसी भी पीपल के पेड़ को चढ़ा दे. यह उपाय आपको रोजाना करना हैं. सिर्फ रविवार के दिन नहीं करना हैं. यह उपाय करने के बाद मनमुटाव तथा झगड़े खत्म हो जाएगे.

ठोड़ी पर तिल का मतलब / ठोड़ी पर गड्ढा होने से क्या होता है 

रिश्तों में मिठास लाने के उपाय

रिश्तों में मिठास लाने के लिए नीचे दी गई बाते और उपाय ध्यान में रखे.

  • घर में रोजाना घी का दीपक जलाने से रिश्तों में मिठास आती हैं.
  • अगर आपका बिस्तर खिड़की के पास में है. तो वहा से हटा दे. खिड़की के पास सटाकर लगा हुआ बिस्तर रिश्तों में तनाव उत्पन्न करता है.
  • शुक्रवार के दिन पांच मुखी दीपक शयनकक्ष में जलाने से रिश्तों में मिठास आती हैं.

Manmutav-dur-krne-ka-upay-rishto-me-mithas-lane (3)

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

वैवाहिक जीवन में कलह को दूर करने के उपाय

अगर वैवाहिक जीवन में कलह चल रहा है. तो नीचे दिए गए उपाय करे.

  • अगर वैवाहिक जीवन में कलह चल रहा है. तो दंपति को अपने रूम में राधा-कृष्ण की या फिर पति-पत्नी की मुस्कुराती हुई फोटो लगानी चाहिए. तथा पति-पत्नी को पूर्व दिशा या फिर दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके सोना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में उत्पन्न हो रहा कलह दूर हो जाएगा. तथा पति-पत्नी के बीच मधुरता आएगी.
  • वैवाहिक जीवन के कलह को दूर करने के लिए माँ भगवती की शुक्रवार के दिन पूजा करनी चाहिए. तथा किसी भी रसीली मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा शुक्रवार के दिन परफ्यूम खरीदकर दोनों को लगाना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन का कलह दूर होता हैं. तथा दोनों के बीच प्यार बढ़ता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है. की घर में नमक के पानी का पोछा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं होती हैं. इस कारण घर में कलह नहीं होता. तथा वैवाहिक जीवन में चल रहा कलह भी दूर हो जाता हैं.
  • अगर किसी दंपति के बीच कलह बहुत अधिक बढ़ गया है. तो ऐसे कलह को दूर करने के लिए घर के लिए जो गेहूं पिसवाते है. उसके साथ चना मिलाकर पिस्वाएं. यह उपाय सोमवार के दिन करे. इसके पश्चात इस आंटे से बनी रोटी खाए. इससे दंपति के जीवन का कलह दूर हो जाएगा.

Manmutav-dur-krne-ka-upay-rishto-me-mithas-lane (2)

तर्जनी उंगली कौनसी है / तर्जनी उंगली का फड़कना क्या है संकेत 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मनमुटाव दूर करने का उपाय तथा रिश्तों में मिठास लाने के उपाय बताए हैं. इसके अलावा वैवाहिक जीवन में कलह को दूर करने के उपाय भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मनमुटाव दूर करने का उपाय / रिश्तों में मिठास लाने के उपाय आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पूजा सफल होने के संकेत क्या होते है

किस महीने में जन्मे बच्चे भाग्यशाली होते हैं / जून महीने में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं

पूजा करते समय सिर भारी होना क्या है कारण और क्या है संकेत

7 thoughts on “मनमुटाव दूर करने का उपाय / रिश्तों में मिठास लाने के उपाय”

Leave a Comment