क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है / घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं

क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है / घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं – हिंदू सनातन धर्म में काफी लोगो के घर में शालिग्राम पाया जाता हैं. शालिग्राम के बारे में काफी कम ही लोग शायद जानते हैं. शालिग्राम एक ऐसा पत्थर है. जो नेपाल के मुक्तिनाथ काली गंडक नदी के किनारे पाया जाता हैं. यह पत्थर थोडा बहुत शिवलिंग से मिलता जुलता होता हैं.

Kya-stri-shaligram-ki-pooja-kr-skti-h-ghar-me-rakhna (2)

ऐसा माना जाता है की शालिग्राम भगवान विष्णु का विग्रह रूप हैं. इस कारण काफी लोग शालिग्राम का पूजन आदि करते हैं. लेकिन कुछ लोगो के मन में शंका है की स्त्रियां शालिग्राम की पूजा कर सकती हैं. अगर आपके मन भी यह सवाल हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़े. इसमें आपको आपके सवाल का संपूर्ण जवाब मिल जाएगा.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है तथा घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं. इसके अलावा अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है

जी नहीं, विवाहित स्त्रियां शालिग्राम की पूजा नहीं कर सकती हैं. पूजा तो दूर की बात हैं. विवाहित स्त्रियां शालिग्राम को स्पर्श भी नहीं कर सकती हैं. निर्णय सिंधु पुस्तक में भी इस बात को बताया गया है. की विवाहित स्त्री द्वारा शालिग्राम की पूजा करना वर्जित हैं. इसलिए विवाहित स्त्री को शालिग्राम की पूजा नहीं करनी चाहिए.

अब दूसरा प्रश्न यह उठता है. की विवाहित स्त्री के पति को काम की वजह से तथा समय नहीं मिलने की वजह से शालिग्राम की पूजा स्वयं करनी होती हैं. अगर आपके पति को समय नहीं मिलता हैं. तो आप अवश्य ही शालिग्राम की पूजा कर सकती हैं.

लेकिन जिन विवाहित स्त्री का मन पवित्र है, स्त्री पूर्ण रूप से पवित्र है, किसी भी पर पुरुष के लिए कोई भी गलत भावना नहीं है, स्वयं अपने पति की सर्वस्व है तथा पति का कहना मानती है, अपने परिवार और पति के लिए ही जीती है.

तो ऐसी स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती हैं. लेकिन आज के समय एक ही स्त्री में इतने सारे गुण होना असंभव हैं. इसलिए विवाहित स्त्री शालिग्राम की पूजा करने से दूर रहे.

अगर कोई लड़की है और अविवाहित है. तो भविष्य में अच्छा पति पाने के लिए शालिग्राम की पूजा कर सकती हैं. लेकिन विवाह के बाद शालिग्राम की पूजा नहीं करनी चाहिए.

Kya-stri-shaligram-ki-pooja-kr-skti-h-ghar-me-rakhna (3)

मनमुटाव दूर करने का उपाय / रिश्तों में मिठास लाने के उपाय

घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं

जी हां, आप घर में शालिग्राम रख सकते हैं. घर में शालिग्राम रखना अच्छा और शुभ माना गया हैं. आप घर में शालिग्राम रख के घर के किसी भी पुरुष से रोजाना पूजा आदि करवा सकते हैं. ऐसा माना जाता है की घर में शालिग्राम रखने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. तथा हमे सुख की प्राप्ति होती हैं. इसलिए घर में अवश्य ही शालिग्राम रख सकते हैं.

ठोड़ी पर तिल का मतलब / ठोड़ी पर गड्ढा होने से क्या होता है 

क्या विधवा स्त्री तुलसी की पूजा कर सकती है

जी नहीं, शास्त्रों के अनुसार देखा जाए. तो विधवा स्त्री को तुलसी की पूजा नहीं करनी चाहिए. विधवा स्त्री के द्वारा तुलसी की पूजा करना वर्जित माना गया हैं. लेकिन यह श्रद्धा और विश्वास का विषय हैं.

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे / नाभि पर हल्दी का तिलक लगाने के फायदे

आज के समय की तुलना करके देखा जाए. तो काफी लोग इस बात को नहीं मानते हैं. वैसे तो शास्त्रों के अनुसार देखा जाए. तो विधवा स्त्री को तुलसी की पूजा नहीं करनी चाहिए. लेकिन काफी विधवा स्त्रियां तुलसी की पूजा करती हैं. यह सबकी इच्छा पर निर्भर करता हैं.

क्या विधवा कन्यादान कर सकती है

जी हां, विधवा स्त्री बिलकुल कन्यादान कर सकती हैं. विधवा स्त्री को नि:संकोच होकर कन्यादान करना चाहिए. कन्यादान करना अच्छी बात होती हैं. इससे हमे शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं.

Kya-stri-shaligram-ki-pooja-kr-skti-h-ghar-me-rakhna (1)

तर्जनी उंगली कौनसी है / तर्जनी उंगली का फड़कना क्या है संकेत 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है तथा घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं. इसके अलावा और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पूजा सफल होने के संकेत क्या होते है

किस महीने में जन्मे बच्चे भाग्यशाली होते हैं / जून महीने में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं

पूजा करते समय सिर भारी होना क्या है कारण और क्या है संकेत

1 thought on “क्या स्त्री शालिग्राम की पूजा कर सकती है / घर में शालिग्राम रखना चाहिए या नहीं”

Leave a Comment